What is visa? वीजा की जानकारी और वीजा के प्रकार

<

what is visa? वीजा की जानकारी और विज के प्रकार

“What is visa”? ( वीजा क्या हैं) किसी भी व्यक्ति को दुसरेे देश मे जाने के लिए वीजा एक परमिशन लेटर होता हैं जो आपको परमिट देता है कि आप किसी दूसरे देश मे रह सकते हैं पर वो आपके वीजा पर निर्भर करता है कि आप कितने दिन वहाँ पर रह सकते हैं और आप वहाँ क्या कर सकते है। अगर आप भी किसी दूसरे देश मे जानेवले है या जाना चाहते है तो आपको पासपोर्ट और वीजा की जरूरत होगी ।वीजा का फूलफार्म Visitors International Stay Admission होता है वीजा कई प्रकार के होते है। और कई देश ऐसे भी है जहाँ आपको वीसा की जरूरत नही पड़ती हैं।

facebook sign up create new account हिंदी में ।

(what is visa ?)वीजा के प्रकार

Visa कई प्रकार के होते है आप अपने जरूरत के अनुसार अप्लाई कर सकते है। और कुछ विजा ऐसे भी होते है। जिनकी मदत से कई देशो में आ जा सकते है।

  • Student visa- यह वीजा केवल student के लिए होता है। अगर कोई student अपनी पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते है तो स्टूडेंट visa के लिए अप्लाई कर सकते है । इस वीजा का expiration date( वैलिडिटी डेट ) स्कूल , कॉलेज ,इंस्टीयूट के आधार पर होता हैं।
  • Transit visa- यह एक ऐसा वीजा होता हैं जो घंटो के हिसाब से जारी किया जाता है। इस visa के लिए अप्लाई करते समय आपको conform retern ticket भी दिखाना पड़ता है और इसकी वैलोडिटी 72 घंटे की होती है
  • Tourist visa- यह वीजा किसी दूसरे देशों में घूमने जाने वालों के लिए जारी किया जाता है। अगर आप घूमने के लिए किसी दूसरे देश मे जाना चाहते है। तो आप टूरिस्ट वीसा के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • marriage visa- यदि कोई indian(भारतीय) व्यक्ति किसी दूसरे देश की लड़की से शादी करना चाहता हैं। और वो लड़की भी शादी के लिए तैयार है तो उस लड़की को india में आकर शादी करने के लिए । इंडियन एम्बेसी जाकर marriage visa के लिए अप्लाई करना होगा।
  • business visa- यह वीजा उनलोगों को दिया जाता हैं। जो अपना कारोबार दूसरे देश मे करना चाहते है। इस वीजा के लिए अप्लाई करते समय। आपको दूसरे देश का बिज़नेस प्रपोजल लेटर दिखाना पड़ता है। और पैसे का विवरण तथा बिज़नेस करने का स्थान शो करना पड़ेगा। business visa की वैलोडिटी 6 महिनो से लेकर 10 वर्षो तक का होता है।
  • Immigrant visa- यह वीजा उस व्यक्ति को दिया जाता है जो व्यक्ति किसी दूसरे देश मे जाकर बसना चाहता है। और यह विज उसको तब दिया जाता हैं जब दूसरा देश immigration देने को तैयार होता है। तब उस व्यक्ति को वीजा मिलता है।

वीजा के लिए अप्लाई कैसे करे।

Visa अप्लाई करने क लिए आपको स्पॉन्सर की जरुरत पड़ती है। जैसे कि मान लीजिए आपको Tourist visa के लिए अप्लाई करना है। तो आप किसी टूरिस्ट एजेंसियों की सहायता से जैसे make my trip, yatra. com की मदद से अप्लाई कर सकते है। या दिल्ली स्थित इंडियन एम्बेसी जाकर आप वहाँ से भी अप्लाई कर सकते हैं। और अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम जैसे बड़े देशो ने india में visa एप्लिकेशन का काम VFS Global Service को दिया है। आप इसतरह से वीजा ले सकते है।

Online/ofline रजिस्टर mobile नंबर in aadhar card

वीजा न मिलने के कारण।

  • वीजा न मिलने के बहुत से कारण है। कुछ कारण आइये जान लेते है ।
  • क्रिमिनल रिकॉर्ड होना
  • कोई भयानक बीमारी होने
  • आप जहा जा रहे है । वहाँ पर आपको ठहरने का प्रबंध न होना
  • उस देश से संबंध अच्छा न होना

दोस्त अगर आपको what is visa?वीजा की जानकारी और वीजा के प्रकार artical पसंद आया हो तो इसे like और share करना न भूले। साथ ही facebook page like करे । या आपको कही समझने में न आ रही हैं तो comments के जरिये आप पूछ सकते है। धन्यवाद……..

Tags:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *